Meri Fasal Mera Byora 2020: Online Registration मेरी फसल मेरा ब्यौरा

हरियाणा राज्य के किसान भइओ केलिए सरकार Meri Fasal Mera Byora 2020 योजना का सुरुवात की है। अगर आप अभीतक मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत अपना Kisan Registration fasal.haryana.gov.in पोर्टल पे नहीं की है, तो आप इस पोस्ट को जरूर फॉलो कीजिए। आपको Meri Fasal एप्लीकेशन फॉर्म, और आबेदन की स्तिति जाननेवाला जरुरी जानकारी मिलेगा।

नमस्कार प्रिय पाठको, डिजिटल CSC में आपका फिर एकबार स्वागत है। हरियाणा के सभी किसान भइओ केलिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा नामक एक अनोखा योजना का सुरुवात की हे। इस योजना के तहत सभी किसानो को अपनी खेत की जानकारी 25 सितम्बर 2020 तक अपलोड करना होगा। मगर अभी भी किसान अपना पंजीकरण करसकते है। आगे इस लेख में आप Meri Fasal Mera Byora योजना 2020 के फायदा, पात्रता, Kisan registration प्रक्रिया और आखरी तारीख के बारेमे जानने को मिलेगा।

हरियाणा के Meri Fasal Mera Byora योजना 2020

Meri Fasal Mera Byora योजना

हरियाणा राज्य के मनोहरलाल खट्टर सरकार ने राज्य के किसान के पास सभी सरकारी योजना, बिमा, MSP अदि प्रदान करने केलिए मुख्यमंत्री 5 जुलाई 2019 को को मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की सुरुवात की थी। इस योजना तहत सभी किसान अपने नाम, खेत ब्यौरा, और अपने खेत में उगाये गए फसल का ब्योरा का पंजीकरण करेंगे। इसके बदले में सरकार एक ही स्थान में किसानो को सभी सुबिधाओ प्रदान करेगी। जैसे की:

  1. कृषि संबधित छोटी बड़ी जानकारी
  2. खाद्य, बीज, ऋण, मशीन और उपकरण के ऊपर सब्सिडी
  3. फसल की बिजाई का जानकारी
  4. कीटनाशक का उपयोग का तरीका
  5. खेती का कटाई की जानकारी
  6. मंडी में खरीद फरोक का तारीख और आबेदन फॉर्म
  7. प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, भूकप, सूखा में सहायता राशि

पिछले दिनों, किसानो को इन् सभी सुबिधाओ के लाभ उठाने केलिए पांच से छे बार सरकारी दप्तर का चक्कर लगाना पड़ रहाथा। फिर भी लोगो का काम नहीं होता था। कभी कभी किसानो को अफसरों को घुस भी देना पड़ता था। मगर मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के आने के बाद आपको किसी भी दप्तर में जाना नहीं पड़ेगा और भी एक टंका भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

Also Read: PM Kisan Yojana New List 2020 is now Out

Meri Fasal Mera Byora योजना के संखिप्त बिबरणी

सरकारी योजना का नामMeri Fasal Mera Byora
राज्यहरियाणा सरकार
उद्देश्यकिसानो की तरक्की करना
उद्घाटन तारीख5 जुलाई 2019
सरकारी वेबसाइटfasal.haryana.gov.in

हरियाणा के मेरी फसल योजना से जुडी नेई जानकारी

  • इस साल कोरोना के कारण मंडी में खरीदारी करने में तक़लिब हो सकती है। सभी मंडी में केंद्र सरकार के जारी किए गए गाइड लाइन के मुताबिक संपूर्ण किआ जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार कुछ राशि प्रदान करेंगे।
  • जो किसान अभीतक अपना पञ्जीकाण नहीं कर पाए थे वो अपना Registration 25 सितम्बर तक कर सकते है।
  • कृषि एबं किसान कल्याण बिभाग के मुख्य सचिब संजीब कौसल के मुताबिक किसान Registration की अंतिम तिथि 25 अगस्त 2020 रखागया है।
  • Meri Fasal Mera Byora 2020 केलिए Kisan Registration सुरु हुई।
  • साल 2020 में Meri Fasal Byora के Registration केलिए एक स्वतंत्र portal लांच किआ गया।
  • Fasal Byora कलिए आबेदन ऑनलाइन में सुरु किआ गया।
  • साल 2019 के ५ जुलाई को मुख्यमंत्री खट्टर फसल ब्योरा योजना की सुभारम्भ की ।
  • हरियाणा सरकार के तीन बिभाग Agriculture and Farmers Welfare Department, Citizen Resources Information Department, और Haryana State Agricultural Marketing Board मिलकर फसल योजना की सुरुबात की है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के फायदे

हरियाणा सरकार के मेरी फसल मेरा ब्यौरा का सबसे पहले है किसानो की संपूर्ण तालिका और सुबिधाओ एक ही पंजीकरण से मिलेगा। किसान अपने घर में बैठे ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है।

Hariyana kisan

किसान अपने फसल को बारिस, धुप जैसे प्राकृतिक आपदा से बचने का सही ज्ञान प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा किसान कब खेती में बीज बोना है, कब चारा रोपण करना है. कब जल सिंचन करना है जैसे जानकारी सरकार आपको मुफ्त में प्रदान करेंगे।

मंडी में देना हो या फिर न्यूनतम मूल्य में सस्य बेचना और खरीदना हो। सभी खेत्र में राज्य सरकार फसल योजना में पंजीकृत किसानो की सहायता करेंगे।

सबसे महत्व पूर्ण है की फसल बिमा। अगर राज्य के किसान कोई आपदा अत है जैसे बाड़, सूखा भूकंप जैसे परिस्तिति का सामना करते है तो उनका फसल में हानि पहंचती है। इससे किसानो की रीड की हड्डी टूट जाती है। इसी समय पे meri fasal mera byora Haryana आपका सहारा बनेगा। सरकार किसानो को सठिक सहायता देंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खाते पे क़िस्त नहीं आने पे इस तरह से करे अभियोग

Kisan Registration 2020

Agriculture के 2020 साल केलिए हरियाणा सरकार ने online पंजीकरण सुरु कर दिए है। राज्य के सभी किसान 7 अप्रैल 2020 साम को 5.00 बजे से हरियाणा फसल पोर्टल fasal.haryana.gov.in में अपना नाम, खेती का जमीन नंबर, फसल का नाम अदि Meri Fasal Mera Byora केलिए पंजीकरण कर सकते है। राज्य के लगभक 40% किसान ऐसे है जो अभीतक फसल खरीदारी कूपन केलिए योग्य नहीं है। वो अपना नाम जल्दसे जल्द पंजीकरण करबाए।

Meri Fasal Mera Byora Haryana केलिए कौन आबेदन कर सकते है?

  1. आबेदन करने वाला किसान हरियाणा राज्य का निबासी होना चाहिए।
  2. किसान के पास राज्य में ही खेती करने का जमीन उपलब्ध होना चाहिए।
  3. किसान के जमीन अपने या फिर अपने परिबारों के नाम पे होना चाहिए।
  4. अगर जमीन अन्य सदस्यों के नाम पे है तो किसान के साथ संबध दर्शानेवाले दस्ताबिज देना पड़ेगा।
  5. किसान के पास सही आधार कार्ड नंबर होना जरुरी है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा केलिए जरुरी दस्ताबिज

सभी किसानो को इस महत्वाकांखी byora योजना में online Registration के समय नीचे के दस्ताबिज प्रस्तुत करना होगा। इसीलिए कृपया portal पे visit करने से पहले सभी कागजात अपने पास रखे।

  • आधार कार्ड
  • Voter ID (optional)
  • जमीन से जुडी सभी original कागजात (जैसे ROR Record both Front and Back Side )
  • दो पासस्पोट साइज फोटो
  • खुद का मोबाइल नंबर
  • घर का जमीन का प्रमाण पत्र
  • अगर जमीन किसान के नाम पे नहीं है तो जिसके नाम पे है उनके साथ किसान का सम्बन्ध दिखने वाली कागजात

Fasal Hry fasal.haryana.gov.in New Portal

सरकार कृषि संबधित सभी तथ्य के बारेमे जानकारी किसानो के पास पहंचाने केलिए एक आधिकारिक वेब पोर्टल का सुरुवात की थी। मगर 2020 साल में सरकार पुरानी पोर्टल के डोमेन को बदलकर एक नई डोमेन में होस्ट किए है। हरियाणा के किसान कभी भी fasal.haryana.gov.in में visit करके अपना पंजीकरण कर सकते है। इसके अलावा गेहू, धान के खरीदारी केलिए कूपन डाउनलोड कर सकते है। Fasal Hry से जुडी कुछ भी तथ्य केलिए आप हमारी इस पेज और आधिकारिक पेज पे जा सकते है।

Meri Fasal Mera Byora Registration से लाभ

जैसे आपको पहले बताया की Fasal Haryana योजना को किसानो के हित और आय में बढ़ोती केलिए लाया गया था। अब किसान अपना फसल को पास के मंडीओ में आसानी से बेच पाएंगे। सरकार ने हाली में Fasalhry को लेकर एक बड़ी बैठक की। इसमें तय किआ गया की सभी खरीद एजेंसियों जल्द से जल्द खरीद फरोक का काम आरम्भ करे।

नियमो के मुताबिक सरकार किसानो से Rs.1975/- रूपए प्रति क्विंटल के दर पर गेहूँ, Rs.4650/- प्रति क्विंटल के दर पर सरसों, Rs.5100/- प्रति क्विंटल के दर पर चना और Rs.5885 प्रति क्विंटल के दर से सूरजमुखी फूल खरीदेंगे। कोई भी मंडी पे दुकानदार तय MSP दर से निचे की दर पे नहीं खरीद पाएंगे।

Meri fasal mera byora के योजना के तहत सरकार 479 मंडी राज्यों के चपे चपे पे खोलेंगे। इनमे से 389 मंडी गेहूँ खरीदारी किआ जीएगा, 71 में सरसों ख़रीदा जएगा, 11 मंडी में चने और 8 में सूरजमुखी ख़रीदा जाएगा।

Important Link

Official Websitehttps://fasal.haryana.gov.in/
Kisan RegistrationClick Here
Mandi Secretary LoginClick Here
Farmer LoginClick Here
Gate Pass Slot ChangeClick Here

PM Kisan Yojana New List 2020 (Corona Virus List)

Meri Fasal Mera Byora New Farmer Registration 2020

जो किसान fasal hry योजना में अपना पंजीकरण करबाना चाहते हे, तो आप निचे लिखे गए स्टेप्स को अनुसरण करसकते है।

सोपान-१: सभी किसान भाई सबसे पहले आप फसल hry के आधिकारिक वेबसाइट पे विजिट कीजिए। जिसका लिंक है fasal.haryana.gov.in.

meri-fasaal-meri-Byora-hariyana

सोपान-२: फसल हरियाणा वेबसाइट की होम पेज कुछ इस तरह का दिखाई देगा। इसमें से आपको “पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करे।

fasal Hry

सोपान-३: अपना पंजीकरण संपूर्ण करने केलिए आपको 4 सोपान को पार करना पड़ेगा जैसे किसान(काश्तकार) का प्रमाणीकरण> फसल का विवरण> किसान विवरण> मंडी/आढ़ती का विवरण।

सोपान-४: पहले स्टेप में आप अपना 10 अंक बाला मोबाइल नंबर डाले और चित्र में दिएगए captcha को भी डालके “जारी रखे” बटन पे क्लिक करे।

सोपान-५: अब सिस्टम आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करने को बोलेगा। आप अपने मोबाइल नंबर पे आया OTP को डालके verify कीजिए। उसके बाद जरीरखे लिंक पे क्लिक करे।

meri-fasaal-meri-Byora-hariyana-otp-verification

सोपान-६: इसके बाद और एक पेज खुलेगा जहां पे आप जिल्ला, तहसील और गांव/शहर drop menu से select करे। उसके बाद जमाबंदी में मालिक का हिन्दी नाम डालके search icon पे प्रेस करे।

Meri Fasal Mera Byora registration

सोपान-७: अब आप अपने स्क्रीन पे जमीन का details दिखाई देगा। आप अपना खता नंबर select करके “फसल का बिबरणी” भरे पे क्लिक करे।

Fasal Hry Jamin Bibarani

सोपान-८: अब आप अपने फसल से जुडी सभी तथ्य प्रदान करे और उसके बाद ऐड पे क्लिक करे। उसके बाद दर्ज करे।

Meri Fasal Mera Byora Farmer Details

सोपान-९: अगली स्टेप में आप अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर डालिए।

सोपान-१०: अंतिम स्टेप में आप फसल बेचने केलिए मंडी का चुनाब कीजिए। और मेरी फसल मेरी ब्यौरा का एप्लिकेशन फॉर्म को सबमिट करदिजिए।

अब आपका Meri Fasal Mera Byora का एप्लीकेशन सम्पूर्ण हो चूका है।

Also Know More about: PM Swamitva Yojana (प्रधान मंत्री स्वामित्व योजना) Property Card- Apply Now

सूचना: हरियाणा सरकार सीमांत राज्यों के किसान को हरियाणा के मंडी में अपने फसल (केबल धान) बेचने का कुछ प्राबधान किआ है। दूसरे राज्य के किसान अपने नाम का रजिस्ट्रेशन करके अपने फसल को बेच सकते है।

सीमांत राज्यों की किसान इस तरह से करे अपने रजिस्ट्रेशन

हरियाणा के सीमांत राज्य जैसे पंजाब, राजस्तान, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड राज्य के किसान अपना धान को Meri Fasal योजना के तहत राज्यो के मंडी में बेच सकते है। इसीलिए फसल पोर्टल पे अपना रजिस्ट्रेशन करबाना होगा।

इस तरह से रजिस्ट्रेशन करे दूसरे राज्यो की किसान

  • सबसे पहले किसान उपर दिए गए फसल पोर्टल पे जाए। पोर्टल के मुख्य पृष्ठा में आपको सीमांत किसान पंजीकरण केबल धान केलिए लिखा होगा। उस लिंक पे क्लिक करे।
  • अब आपको अपना दस अंक बाला मोबाइल नंबर डालने केलिए बोलेगा।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद जारी रखे पे प्रेस करे।
  • पिछले प्रोसेस के तरह आपको किसान के नाम, खेती का बिबरण और मंडी का नाम चुने को बोला जाएगा।
  • सभी तथ्य को भरने के बाद अपना Application को Submit करदिजिए।

हरियाणा मंडी को फसल लाने का समय और तिथि कैसे चुने

हरियाणा के किसान अपना फसल उगाने के बाद अपना फसल बेचने केलिए मंडी में समय, तिथि अदि चुनना पड़ता है। इसीलिए आपको एक कूपन जारी किए जाएंगे।

  • मंडी केलिए कूपन जारी करने केलिए आप सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पे जाइए।
  • अब मूल पृष्ठा में आपको “मंडी में फसल लाने केलिए अनुमानित सप्ताह चुने” पे क्लिक करे।
  • उसके बाद आप अपना Registered मोबाइल नंबर डाले और OTP के द्वारा verify करबाए।
  • आपके सामने date और सप्ताह चुनने को बोला जाएगा।
  • सब कुछ choose करने के बाद आपको एक कूपन दिआ जाएगा।
  • आप इस कूपन के जरिए अपना फसल को मंडी में जेक बेच पाएंगे।

उपलब्ध अन्य सेबा

इन् सब कुछ के बाद आप fasal.haryana.gov.in पोर्टल के माध्यम से मंडी बार गेट पास सूचि, गेट पास की तिथि में बदल, बैंक अकाउंट का तथ्य में बदल, और मंडी सचिब लॉगिन जैसे सेबा का लाभ उठा सकते है।

Kisan Vikas Patra (KVP) योजना से करो अपने पैसे को डबल

Meri Fasal Mera Byora से जुडी संपर्क केंद्र

अगर आपको मेरा फसल मेरा ब्यौरा योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए और कोई भी अभियोग करबाना है तो आप निचे में दिए गए नंबर पे संपर्क कर सकते है।

टोल फ्री नंबर: 18001802060 और 18001802117 (9.00 AM to 5.00 PM)

Email: [email protected] and [email protected]

1 thought on “Meri Fasal Mera Byora 2020: Online Registration मेरी फसल मेरा ब्यौरा”

Leave a Comment